कोको गॉफ लगातार तीन बड़े टूर्नामेंट में तीसरे राउंड तक पहुंचने वाली पहली अमेरिकी, वीनस को 2 बार हरा चुकीं

0
32


  • 15 साल की कोको गॉफ ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में पहुंचीं
  • गॉफ ने टूर्नामेंट में वीनस विलियम्सन और डिफेंडिंग चैम्पियन ओसाका को हराया

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2020, 09:59 AM IST

खेल डेस्क. मेलबर्न में चल रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट में 15 साल की अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी कोरी कोको गॉफ ने पूर्व टेनिस चैम्पियन वीनस विलियम्स को हराया। विश्व रैंकिंग में कोरी की रैंकिंग 67 जबकि वीनस विलियम्स की रैंकिंग 55 है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में कोको ने विश्व नंबर वन जापान की नाओमी ओसाका को भी हरा दिया। अमेरिका की नई टेनिस सनसनी कोको गॉफ ने 39 वर्षीय पूर्व वर्ल्ड चैंपियन वीनस को इससे पहले जुलाई 2019 में विंबलडन टूर्नामेंट में हराया था, जो कि विंबलडन के इतिहास का सबसे बड़ा फेरबदल था।

गॉफ सबसे कम उम्र में विंबलडन क्वालीफाई करने वाली महिला खिलाड़ी हैं। कोको सेरेना और वीनस विलियम्स को अपनी प्रेरणा मानती हैं। कोको जूनियर वर्ग में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी रह चुकी हैं। वे साल 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंची और 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैंपियन बनी थीं। कोको के मन में टेनिस खिलाड़ी बनने का ख्याल तब आया जब 4 वर्ष की उम्र में उन्होंने टीवी पर 2009 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में सेरेना विलियम्स को मैच जीतते हुए देखा था। कोको सेरेना विलियम्स के कोच पैट्रिक मोरटोग्लू से फ्रांस में ट्रेनिंग ले चुकी हैं।

पिता ही हैं कोच की भूमिका में
जॉर्जिया में जन्मी कोको अमेरिका के फ्लोरिडा के डेलरे बीच शहर में पली-बढ़ी हैं। कोको की मां कैंडी एक शिक्षिका होने के साथ ही ट्रेक एंड फील्ड एथलीट रह चुकी हैं जबकि पिता कोरे गॉफ पेशे से हेल्थ केअर एग्जीक्यूटिव होने के साथ ही बास्केटबॉल खिलाड़ी रह चुके हैं। वह टेनिस भी खेलना जानते हैं, इसलिए कोको की जिंदगी में सिर्फ पिता ही नहीं बल्कि टेनिस कोर्ट पर कोच की भूमिका में भी देखे जाते हैं। कोको निजी जीवन में मिशेल ओबामा को अपना आदर्श मानती हैं। कोको का पसंदीदा कलर पर्पल है। कोको के दो भाई हैं, इसलिए जब टेनिस कोर्ट पर नहीं होती हैं तो अपने भाईयों के साथ पढ़ना और खेलना पसंद करती हैं।



Source link

Leave a Reply