google-site-verification=vaYePOdxwUuiWQ4RnWpKuGE3nnbARdR5wpIHaKfIHpY
Home Hindi News दो महीने के भीतर वर्ल्ड रैपिड चैंपियन हम्पी ने दूसरा खिताब जीता,...

दो महीने के भीतर वर्ल्ड रैपिड चैंपियन हम्पी ने दूसरा खिताब जीता, कैर्न्स कप जीतकर दूसरे नंबर की खिलाड़ी बनीं

0
27


  • हम्पी ने फाइनल राउंड में हमवतन हरिका द्रोणवल्ली के साथ ड्रॉ खेलकर दूसरा कैर्न्स कप जीता
  • वर्ल्ड चैंपियन वेंजुन जू 5.5 अंकों के साथ दूसरे और रूस की एलेग्जेंड्रा कोस्तेनियुक 5 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रहीं
  • हम्पी पिछले साल मॉस्को में वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनीं थी, तब उन्होंने चीन की 22 साल की लेई तिंगजी को हराया था

Dainik Bhaskar

Feb 17, 2020, 04:06 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने दो महीने के भीतर दूसरा खिताब जीत लिया। उन्होंने रविवार को अमेरिका के सेंट लुई में हुए कैर्न्स कप पर कब्जा जमाया। हम्पी ने नौवें और फाइनल राउंड में हमवतन खिलाड़ी हरिका द्रोणवल्ली से ड्रॉ खेला। उन्हें इस जीत के साथ पांच रेटिंग पॉइंट मिले। इसके दम पर वे वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गईं। वर्ल्ड चैंपियन वेंजुन जू 5.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं रूस की एलेग्जेंड्रा कोस्तेनियुक (5 अंक) के साथ तीसरे और भारत की हरिका 4.5 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर रहीं।

इस जीत के बाद हम्पी ने कहा कि यह टूर्नामेंट कठिन था। ऐसे में यहां जीत दर्ज कर मैं काफी खुश हूं। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है और मैं यह साबित करने में कामयाब रही कि वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनना महज संयोग नहीं था। कोनेरू को विजेता घोषित करने के बाद उन्हें 45 हजार डॉलर की नकद राशि का ईनाम दिया गया। 

हम्पी शतरंज में भारत की पहली महिला वर्ल्ड चैम्पियन

 हम्पी पिछले साल दिसंबर में मॉस्को में वर्ल्ड रैपिड चैंपियन बनीं थी। तब उन्होंने चीन की 22 साल की लेई तिंगजी को हराया था। वे शतरंज में भारत की पहली महिला वर्ल्ड चैंपियन हैं। उस मैच में हम्पी ने रैपिड इवेंट के 12 राउंड में से 7 जीते थे।

हम्पी रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरी भारतीय

हाल ही में शतरंज की वैश्विक संस्था एफआईडीई द्वारा जारी रैंकिंग के महिला वर्ग के टॉप-10 में दो भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई थी। हम्पी 2580 अंक के साथ तीसरे स्थान पर थीं। लेकिन कैर्न्स कप जीतकर वे दूसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं। भारत की हरिका 2518 रैटिंग के साथ 9वें नंबर पर काबिज हैं। हम्पी रैपिड वर्ल्ड टाइटल जीतने वाली विश्वनाथन आनंद के बाद दूसरी भारतीय हैं। आनंद 2017 में चैंपियन बने थे।



Source link

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: