भारत का तीसरा विकेट गिरा, कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन बनाकर पवेलियन लौटीं

0
31


  • भारत अब तक टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंचा, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
  • टीम इंडिया 2 साल पहले सेमीफाइनल में पहुंची थी, तब इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था

Dainik Bhaskar

Feb 21, 2020, 02:04 PM IST

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत की जेमिमा रोड्रिग्ज क्रीज पर हैं। शेफाली वर्मा 15 गेंद पर 29 रन की पारी खेली। एलिस पैरी की गेंद पर सदरलैंड ने उनका कैच लिया। शेफाली और स्मृति ने पहले विकेट के लिए 4 ओवर में ही 40 रन की साझेदारी की। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिकी और 2 रन बनाकर जोनासेन की गेंद पर स्टम्प हो गईं।  

आउट होने से पहले स्मृति मंधाना ने 11 गेंद पर 10 रन बनाए। जेस जोनासेन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर मंधाना को जीवनदान मिला था। भारतीय टीम तीन स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों के साथ खेल रही।

भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना

अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। वह मौजूदा चैम्पियन भी है। पिछली बार उसने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी। इस बार टीम के पास खिताब जीतने का मौका है।

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर(कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान), एलिसा हिली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, एश्ले गार्डनर, एलिस पैरी, रशेल हेन्स, एनाबेल सदरलैंड, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिंस, मॉली स्ट्रेनो, मेगन शट।

टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का कमजोर प्रदर्शन

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक वर्ल्ड कप में तीन मैच हुए हैं। भारत 2018 में एकमात्र मैच जीता है, जबकि 2010 और 2012 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं, दोनों टीमों के बीच हुए पिछले तीन मुकाबलों में भी मेजबान टीम का पलड़ा भारी रहा। इसी महीने ऑस्ट्रेलिया में हुई तीन देशों की टी-20 सीरीज के फाइनल में मेजबान टीम ने भारत को 11 रन से हराया था। इसके अलावा लीग मैच में भी भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वर्ल्ड कप से पहले ब्रिस्बेन में हुए अभ्यास मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 2 रन से हराया है। 

भारत को ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलने हैं
भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-ए में रखा गया है। लीग स्टेज में उसे चार मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया से होगी। इसके बाद भारत को 24 फरवरी को बांग्लादेश, 27 फरवरी को न्यूजीलैंड, 29 फरवरी को श्रीलंका से भिड़ना है। 

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराना होगा
टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया पहले, न्यूजीलैंड तीसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। सेमीफाइनल में ग्रुप से दो टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में से किसी एक को हराना जरूरी है। वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मुकाबले हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने दो जबकि भारत ने एक जीता है। न्यूजीलैंड से भी हम तीन बार भिड़े हैं। एक में जीत मिली जबकि दो हारे हैं। भारत को श्रीलंका से तीन बार जीत मिली है। एक बार हारे हैं। टीम ने वर्ल्ड कप में दोनों बार बांग्लादेश को हराया है। 2018 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। जहां उसे इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।



Source link

Leave a Reply