भारत ने टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर बनाया, बांग्लादेश को 143 रन का लक्ष्य; शेफाली वर्मा ने 39 रन बनाए

0
30


  • भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 142 रन बनाए, जेमिमा रॉडिग्स ने 34 रन बनाए
  • बांग्लादेश की तरफ से पन्ना घोष और सलमा खातून ने 2-2 विकेट लिए

Dainik Bhaskar

Feb 24, 2020, 06:29 PM IST

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे लीग मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 143 रन का लक्ष्य दिया है। यह मौजूदा टूर्नामेंट का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में 132 रन बनाए थे। भारत की तरफ से शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 4 छक्के लगाए। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर लगातार दूसरे मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाईं। वे 8 रन बनाकर आउट हुईं। जेमिमा रॉड्रिग्स ने 34, दीप्ति शर्मा ने 11 और ऋचा घोष ने 14 रन बनाए। भारत के 2 बल्लेबाज रन आउट हुए।

बांग्लादेश की तरफ से सलमा खातून और पन्ना घोष ने 2-2 विकेट लिए। 2018 के एशिया कप में बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की थी। यह टी-20 क्रिकेट में बांग्लादेश का सबसे बड़ा रन चेज था। भारत ने इस मैच में एक बदलाव किया। बुखार के कारण स्मृति मंधाना की जगह 16 साल की ऋचा घोष को प्लेइंग-11 में जगह दी गई। 

भारत बांग्लादेश से वर्ल्ड कप नहीं हारा

टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों देशों के बीच अब तक दो मुकाबले हुए और दोनों ही भारत ने जीते हैं। पहली बार 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को उसके घर में हराया था। तब टीम इंडिया 79 रन से जीती था। वहीं, 2016 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में भी जीत मेजबान टीम की मिली थी। तब भारत ने 72 रन से शिकस्त दी थी।  

दोनों टीमें

भारत : शेफाली वर्मा, तानिया भाटिया, जेमिमा रॉड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडे, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़। 

बांग्लादेश : मुर्शिदा खातून, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, निगार सुल्ताना, फरगना हक, रुमाना अहमद, सलमा खातून (कप्तान), फाहिमा खातून, जहांआरा आलम, पन्ना घोष, नाहिदा अख्तर।  

बांग्लादेश ने पिछले दो मुकाबलों में भारत को हराया

दोनों देशों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो मुकाबला बराबरी का नजर आता है। क्योंकि बांग्लादेश ने पिछले दोनों मैच में भारत को हराया है। यह मैच 2018 के एशिया कप के हैं। तब बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को हराकर एशिया कप जीता था। दोनों टीमों के बीच अब तक 11 मैच हुए हैं। इसमें भारत ने 9, तो बांग्लादेश ने 2 जीते हैं।

हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा रन, तो पूनम ने सबसे ज्यादा विकेट लिए

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 मैच में 276 रन बनाए हैं। वे दो अर्धशतक भी लगा चुकी हैं। वहीं, पूनम यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 मैच में 17 विकेट लिए हैं। इसमें 9 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 





Source link

Leave a Reply