महिंद्रा XUV300 को मिली 5 स्टार रेटिंग, सुरक्षा के मामले में सबसे ज्यादा स्कोर पाने वाली दुनिया की पहली भारतीय कार

0
31


  • इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 16.42 प्वाइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 37.44 प्वाइंट मिले
  • इससे पहले ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सन और टाटा अल्ट्रोज को भी 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है

Dainik Bhaskar

Jan 21, 2020, 07:07 PM IST

ऑटो डेस्क. ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में महिंद्रा की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 ने 5-स्टार रेटिंग दी गई। यह तीसरी भारतीय कार है जो एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में पूरे 5-स्टार रेटिंग हासिल करने में कामयाब रही, हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इसे 4-स्टार रेटिंग मिली है। कारों और उसमें बैठे पैसेंजर्स की सुरक्षा परखने के लिए होने वाले ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में टाटा नेक्सन और टाटा अल्ट्रोज को भी 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इसे टेस्ट के दौरान एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में से 16.42 प्वाइंट जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 37.44 प्वाइंट मिले हैं। क्रैश टेस्ट में इतना स्कोर करने वाली यह दुनिया की पहली भारतीय कार बन चुकी है।

सिर्फ टॉप वैरिएंट में ही है मिडिल पैसेंजर के लिए थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट

  1. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी तक जितनी भी कारें ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में शामिल हुई हैं, उनसे सिर्फ महिंद्रा एक्सयूवी 300 ने ही सबसे ज्यादा प्वाइंट्स हासिल किए हैं। एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इसे 17 में से 16.42 प्वाइंट जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 37.44 प्वाइंट मिले हैं। हालांकि टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज को क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 16.13 जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए सिर्फ 29 प्वाइंट ही मिले।

  2. रिपोर्ट में सामने आया कि क्रैश टेस्ट के दौरान महिंद्रा एक्सयूवी 300 का स्ट्रक्चर और फुटवेल स्थिर था। एडल्ट ऑक्यूपेंट के हेड, नेक और नी को काफी प्रोटेक्शन मिली जबकि आगे बैठने वाले पैसेंजर के मिलने वाला चेस्ट प्रोटेक्शन भी काफी बढ़िया था। इसलिए इसे ड्राइवर के लिए बेहतर माना जा रहा है।

  3. चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के बारे में बताते हुए ग्लोबल एनकैप ने बताया कि हमने 3 साल और 1.5 साल के बच्चे के डमी को क्रैश के दौरान इस्तेमाल किया। रिपोर्ट में सामने आया कि बच्चों की सुरक्षा के मामले में एसयूवी पूरे 5-स्टार रेटिंग हासिल करने में नाकामयाब रही। इसे खराब ISOFIX मार्किंग दी गई। इसमें मिडिल पैसेंजर की सेफ्टी के लिए थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट स्टैंडर्ड तौर पर नहीं दिया जाता, यह सिर्फ टॉप वैरिएंट यानी W8(O) में ही अवेलेबल है।

  4. स्टैंडर्ड तौर पर महिंद्रा एक्सयूवी 300  में डुअल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी, कॉर्निग ब्रेक कंट्रोल, चारों टायर्स में डिस्क ब्रेक्स, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, फ्रंट सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स और पैसेंजर्स एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जबकि फुली लोडेड वर्जन W8(O) में 7 एयरबैग्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर, हीटेड ORVMs, सीट बेल्ट रिमाइंडर्स फोर ऑल पैसेंजर्स और मिडिल पैसेंजर के लिए थ्री-प्वाइंट सीट बेल्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

  5. एसयूवी में 1.5 लीटर डीजल इंजन है, जो माराजों में भी उपलब्ध है। यह 117 हॉर्स पावर की ताकत और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी है, जो 110 हॉर्स पावर की ताकत और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड जबकि डीजल में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलता है।

  6. हाल ही में महिंद्रा ने बीएस6 कम्पलेंट एक्सयूवी 300 पेट्रोल लॉन्च की है। इसकी कीमत 8.30 लाख रुपए से 11.99 लाख रुपए तक है। जल्द ही इसके डीजल वर्जन को भी बीएस6 में अपग्रेड किया जाएगा। एक्सयूवी 300 बीएस4 की कीमत 8.69 लाख रुपए से 12.69 लाख रुपए के बीच है।



Source link

Leave a Reply