सभी बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह, बालिका गृह, दत्तक गृह में इलेक्ट्ऱॉनिक उपकरण लगाएगा समाज कल्याण विभाग

0
26


  • बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी गृहों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की योजना पर हो रहा काम
  • बालिका गृह कांड का खुलासा होने के बाद भविष्य में ऐसी घटना को रोकने के उद्देश्य से बनाई जा रही डिवाइस

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2020, 10:58 AM IST

मुजफ्फरपुर. सूबे के सभी बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह, बालिका गृह, दत्तक गृहों में समाज कल्याण निदेशालय शीघ्र ही एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाएगा। इस डिवाइस के जरिए इनमें रहने वाले बच्चे अपनी शिकायत सीधे निदेशालय में दर्ज करा सकेंगे। इस शिकायत को मुख्यालय के अधिकारी सीधे सुन सकेंगे। डिवाइस बनवाने की जिम्मेदारी दिल्ली की एक कंपनी को दी गई है। बताया जाता है कि मार्च तक सूबे के सभी बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह, बालिका गृह, दत्तक गृहों में इस डिवाइस को इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

विभाग की हुई फजीहत के बाद समाज कल्याण निदेशालय के अफसर सतर्क
समाज कल्याण निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार बालिका गृह कांड के खुलासा होने के बाद राज्य से देश स्तर तक विभाग की हुई फजीहत के बाद भविष्य में इस प्रकार की किसी घटना की पुनरावृति नहीं हो, इसके लिए विभाग फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है। इस डिवाइस के माध्यम से विभिन्न जिलो में संचालित बालिका गृह, बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह, भिक्षुक गृह और दत्तक ग्रहण संस्थान समेत अन्य सभी गृहों में रहने वाले बच्चे-बच्चियों के साथ यदि कोई प्रताड़ना या बदसलूकी की घटना होती है तो पीड़ित इस डिवाइस में अपनी शिकायत रिकॉर्ड कर सकेंगे।

प्रत्येक गृह में इस तरह काम करेगी ये विशेष डिवाइस
प्रत्येक गृह में तीन स्थानों पर इस डिवाइस को इंस्टॉल किया जाएगा। विभाग का मानना है कि यदि किसी बच्चे के साथ किसी प्रकार की घटना होती है तो वह मौखिक या लिखित शिकायत नहीं कर पाता है। लेकिन पीड़ित इस डिवाइस में अपनी बात कभी भी बोलकर रिकॉर्ड कर सकता है। इसका कंट्रोल रूम पटना में रहेगा। इसे सुनने के लिए एक अधिकारी की प्रतिनियुक्ति रहेगी। शिकायत पर त्वरित कार्रवाई होगी। इसके अलावे प्रत्येक होम में सीसीटीवी लगाने के लिए भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।



Source link

Leave a Reply