सुंईं धागे की मदद से बनाई विश्व की सबसे लंबी फूड चेन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
37


दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नदिया जिले (Naiya District) में रहने वाले एक युवक ने विश्व की सबसे लंबी फूड चेन (World’s Largest Food Chain) बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. युवक ने सेब के बीजों से विश्व की सबसे लंबी फूड चेन बनाकर अपना नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में नाम दर्ज कराया हैं.   

नदिया ज़िले के गोविंदपुरा गांव में रहने वाले अनुपम सरकार ने साल 30 जून 2019 में इस फूड चेन को बनाने का काम शुरू किया था और मात्र 84 दिनों में ही उन्होंने इस सोच को साकार रूप दिया था. अनुपम ने बताया कि वे हर रोज 16 से 18 इस माला को बनाने में मेहनत किया करते थे.

अनुपम ने बताया कि इस माला को बनाने के लिए सेब के तीन लाख बीजों का इस्तमाल किया गया है जिसे दिल्ली, मुंबई और राजस्थान जैसे प्रांतों से मंगाए गए थे. इस माला को बनाने में सिर्फ सुईं और धागे का इस्तमाल किया गया है.

अनुपम सरकार ने बताया कि सेब के अंदर जानलेवा होते है, जिससे जहरीला पदार्थ यानि  जो बीज रहते है वो जानलेवा है क्युकी उसको चबाने से ज़हरीला पदार्थ यानि साइनाइड बनता है, इससे इंसान की जान भी जा सकती है. 

LIVE TV देखें

आपको बता दें कि साल 2001 में पोलैंड के रहने वाले एक शख्स ने सेब के 820 बीजों से दो फीट लंबी फूड चेन बनाई थी. मगर, अनुपम ने 1742 फूट लंबी फूड चेन बनाकर पोलैंड के उस शख्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अनुपम सरकार ने एक साल में दो बार अपना नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया हैं जिससे अनुपम के परिवारवालों समेत पूरे गांव के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. 

 



Source link

Leave a Reply