ENGvsSA: इंग्लैंड का पलटवार, दक्षिण अफ्रीका से पहला मैच हारकर भी बनाई जीत की हैट्रिक

0
36


जोहानेसबर्ग: इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (South Africa vs England) शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार तीसरा टेस्ट मैच जीत लिया है. उसने यहां द वांडर्स स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 191 रन से हरा दिया. इंग्लैंड (England) की टीम को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 107 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उसने पलटवार किया और लगातार तीन टेस्ट जीतकर सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली. सीरीज का आखिरी मैच वेर्नोन फिलेंडर (Vernon Philander) के करियर का भी आखिरी मैच रहा. दक्षिण अफ्रीका के इस ऑलराउंडर ने संन्यास ले लिया है और अब वे  इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलते नहीं दिखेंगे. 

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) के बीच चौथा टेस्ट जोहानेसबर्ग में खेला गया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन बनाए. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पहली पारी में 183 रन पर समेट दिया. इस तरह उसे 217 रन की विशाल बढ़त मिली. इंग्लैंड ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 248 रन बनाए. इस तरह इंग्लैंड ने मेजबान टीम के सामने 466 रन का विशाल लक्ष्य रखा. मार्क वुड (4 विकेट) की अगुआई में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक पहुंचने नहीं दिया और 274 रन पर ही उसे ढेर कर दिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: लगातार हार से भी परेशान नहीं न्यूजीलैंड, कहा- अभी बहुत वक्त बाकी है

दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम ने तो इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने कुछ जुझारूपन दिखाया लेकिन निचला क्रम पूरी तरह से विफल रहा. शीर्ष क्रम और मध्य क्रम के बल्लेबाज भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदल नहीं सके. रासी वान डर डुसैन ने मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा 98 रन बनाए. अपनी पारी में उन्होंने 138 गेंदों का सामना कर 15 चौके और दो छक्के लगाए. 


पीटर मलान (22) और डीन एल्गर (24) पर टीम को अच्छी शुरुआत देने की जिम्मेदारी थी लेकिन दोनों बल्लेबाज 89 रन के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट चुके थे. डुसेन को फाफ डु प्लेसिस का साथ मिला, लेकिन वे भी 35 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की. 181 के कुल स्कोर पर कप्तान आउट हो तो 187 के कुल स्कोर पर वुड ने डुसैन को शतक पूरा करने से रोक दिया. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: भारत को चाहिए सिर्फ एक जीत, न्यूजीलैंड के लिए हर मुकाबला ‘करो या मरो’ का

यहां मेजबान टीम की हर तय लग रही थी. क्विंटन डी कॉक (39) और टेम्बा बावुमा (27) ने मैच बचाने की कोशिश की लेकिन विफल रहे। पूरी टीम 77.1 ओवरों में पवेलियन लौट ली. इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने चार, स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए. क्रिस वोक्स को एक सफलता मिली. अब दोनों टीमों के बीच चार फरवरी से वनडे सीरीज खेली जाएगी. 



Source link

Leave a Reply