IND vs NZ: पहला टेस्ट वेलिंगटन में, भारत के लिए ‘लकी’ है यह मैदान; जानें रिकॉर्ड

0
33


नई दिल्ली: भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया है. भारत ने इस दौरे पर पर टी20 सीरीज से शुरुआत की और इसे 5-0 से जीता. वनडे सीरीज में वह जीत का सिलसिला कायम नहीं रख सका. न्यूजीलैंड ने वनडे सीरीज 3-0 से जीतकर यह जता दिया कि भारत की आगे की राह आसान नहीं है. अब दोनों टीमें शुक्रवार (21 फरवरी) से टेस्ट सीरीज खेलेंगी. भारत-न्यूजीलैंड सीरीज (India vs New Zealand) का पहला टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला जाएगा.

वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम (Wellington Test) में 1930 से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं. भारत ने यहां पहला टेस्ट 1968 में खेला. भारतीय टीम (Team India) ने बेसिन रिजर्व स्टेडियम में खेले गए अपने पहले ही टेस्ट मैच में 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी. भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand vs India) को दोनों ही पारियों में 200 रन का आंकड़ा नहीं छूने दिया था. न्यूजीलैंड इस मैच में 186 और 199 रन ही बना सका था. भारत ने पहली पारी में 327 और दूसरी पारी में 59/2 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: ‘टाइगर’ की बराबरी करने उतरेंगे कोहली; गांगुली-धोनी को पीछे छोड़ने का मौका

भारतीय टीम ने वेलिंगटन शुरुआत तो शानदार की, लेकिन जीत के सिलसिले को कायम नहीं रख सका. उसे यहां खेले गए अगले चार टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा. मेजबान न्यूजीलैंड ने भारत को यहां 1976 में पारी व 33 रन, 1981 में 62 रन, 1998 में 4 विकेट और 2002 में 10 विकेट से हराया. 

भारत ने वेलिंगटन में लगातार हार का सिलसिला 2009 में खत्म किया. दोनों टीमों के बीच इस साल खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. दोनों टीमों ने 2014 में भी यहां ड्रॉ खेला. कहा जा सकता है कि वेलिंगटन का जो मैदान शुरुआती टेस्ट मैच में भारत के लिए लकी साबित हुआ था, वहां अब वो बात नहीं रह गई है. अब यहां मेजबान टीम का पलड़ा भारी है. 

इस तरह वेलिंगटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सात टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से भारत ने एक और न्यूजीलैंड ने चार टेस्ट मैच जीते हैं. दो मैच ड्रॉ रहे हैं. लेकिन इन आंकड़ों के बावजूद भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच के लिए वेलिंगटन में ऊंचे मनोबल के साथ उतर सकती है. इसकी वजह यह भी है कि भारत ने ना सिर्फ इस मैदान पर अपना पहला मैच (टेस्ट), बल्कि आखिरी मैच (टी20) भी जीता है. उसने यहां 31 जनवरी को न्यूजीलैंड को टी20 मैच में सुपर-ओवर में हराया था. 



Source link

Leave a Reply