INDvsNZ: न्यूजीलैंड में भारत का धमाकेदार आगाज, विदेश में ‘सबसे बड़ी जीत’ का रिकॉर्ड

0
28


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड दौरे (India vs New Zealand) पर धमाकेदार शुरुआत की है. उसने मेजबान टीम को पहले टी20 मैच में करारी शिकस्त दी है. न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को खेले गए इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 203 रन का स्कोर खड़ा किया. लेकिन भारतीय टीम (Team India) ने इस स्कोर को बौना साबित करते हुए 6 विकेट से मैच जीत लिया. इसके साथ ही मेहमान टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. 

यह टी20 क्रिकेट में भारत की रिकॉर्ड जीत है. उसने विदेश में पहली बार 200 रन से बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. वैसे यह टी20 क्रिकेट में चौथा मौका है, जब भारत ने 200 से बड़े लक्ष्य को हासिल कर मैच जीता है. भारत की टीम इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 207 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रन का लक्ष्य हासिल कर चुकी है. वह ऑस्ट्रेलिया को भी 202 रन का लक्ष्य का पीछा कर हरा चुकी है. लेकिन तीनों ही मैच भारत में खेले गए थे. 

यह भी देखें: INDvsNZ: रोहित शर्मा ने बाउंड्री लाइन पर लपका लाजवाब कैच, देखें VIDEO

न्यूजीलैंड की ओर से 3 फिफ्टी लगीं
न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ओपनर कॉलिन मुनरो ने सबसे अधिक 59 रन बनाए. उन्होंने 42 गेंदों में यह पारी खेली. रॉस टेलर ने 27 गेंद पर 54 और कप्तान केन विलियम्सन ने 26 गेंदों में 51 रन बनाए. मार्टिन गप्टिल ने भी 19 गेंद में 30 रन बनाए. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए. 

यह भी देखें: INDvsNZ: विलियम्सन ने बताया- क्यों झेलनी पड़ी सबसे बड़ी हार, कहां रह गई गलती 

राहुल-अय्यर की फिफ्टी, कोहली भी चले
भारत की जीत के हीरो ओपनर केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और विराट कोहली रहे. केएल राहुल (KL Rahul) ने 27 गेंद पर 56 रन बनाए तो श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 29 गेंद में 58 रन ठोक दिए. विराट कोहली अर्धशतक नहीं बना सके. लेकिन उन्होंने 32 गेंद में 45 रन की शानदार पारी खेली. मनीष पांडे 12 गेंद में 14 रन बनाकर नाबाद रहे. शिवम दुबे नौ गेंद में 13 रन बनाकर आउट हुए. अय्यर को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला. 

अब 26 जनवरी को होगा मैच
भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब रविवार (26 जनवरी) को दूसरा टी20 मैच खेला जाएगा. यह मैच भी ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम में ही खेला जाएगा. भारत के पास दूसरा मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अहम बढ़त लेने का मौका होगा. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम दूसरा मैच जीतकर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी. 





Source link

Leave a Reply