INDvsNZ: भारत ने बनाया ‘सबसे बड़ा’ रिकॉर्ड, 200+ टारगेट हासिल करने में नंबर-1

0
40


नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने एक बार फिर साबित किया कि जब वह लय में होती है तो कोई भी टारगेट बड़ा नहीं होता. न्यूजीलैंड ने भारत (India vs New Zealand) को शुक्रवार को जीत के लिए 204 रन का विशाल लक्ष्य दिया था. लेकिन भारतीय टीम (Team India) ने महज 19 ओवर में मैच जीतकर न्यूजीलैंड को यह संदेश दे दिया कि उसके लिए यह सीरीज आसान नहीं रहने वाली है. इस जीत के साथ ही उसने सबसे अधिक बार 200 से बड़ा स्कोर हासिल कर मैच जीतने का रिकॉर्ड भी बना दिया. यह मैच ऑकलैंड (Auckland T20I) में खेला गया. 

मेजबान न्यूजीलैंड ने (New Zealand) शुक्रवार को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 203 रन बनाए. उसकी ओर से ओपनर कॉलिन मुनरो (59), रॉस टेलर (54) और कप्तान केन विलियम्सन (51) ने अर्धशतक जमाए. मार्टिन गप्टिल ने 30 रन की पारी खेली. लेकिन जब भारतीय बल्लेबाजों ने बैटिंग शुरू की तो न्यूजीलैंड का स्कोर ज्यादा बड़ा नहीं लगा. भारत ने श्रेयस अय्यर (58), केएल राहुल (56) और विराट कोहली (45) की तेजतर्रार पारियों की बदौलत एक ओवर पहले ही मैच जीत लिया. भारत ने 19 ओवर में 4 विकेट पर 204 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: विलियम्सन ने बताया- क्यों झेलनी पड़ी सबसे बड़ी हार, कहां रह गई गलती 

यह टी20 क्रिकेट में भारत की रिकॉर्ड जीत है. यह टी20 क्रिकेट में चौथा मौका है, जब भारत ने 200 से बड़े लक्ष्य को हासिल कर मैच जीता है. यह विश्व रिकॉर्ड है. भारत के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने दो बार यह कारनामा किया है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और कतर ने एक-एक बार यह कारनामा किया है. 

भारत ने सबसे पहले 2009 में 200 रन से बड़ा टारगेट हासिल कर मैच जीता था. तब उसने मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 207 रन का लक्ष्य हासिल किया था. इसके बाद उसने 2013 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 202 रन के लक्ष्य को छोटा साबित किया. भारत की तीसरी ऐसी जीत 2019 में आई, जब उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रन का लक्ष्य हासिल किया. अब इस लिस्ट में 204 रन का लक्ष्य भी शामिल हो गया है.

यह भी देखें: जब कृष्ण की गलियों से ताजमहल पहुंचे लक्ष्मण
 





Source link

Leave a Reply