PAK पूर्व कप्तान इंजमाम ने बताए क्रिकेट बदलने वाले 3 बड़े नाम, एक भी भारतीय नहीं

0
32


लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam Ul Haq) ने बताया है कि क्रिकेट इतिहास में तीन बड़े बल्लेबाजों ने बड़ा बदलाव किया है. इसमें इंजमाम ने सचिन तेंदलुकर (Sachin Tendulkar), विराट कोहली (Virat Kohli) एक भी भारतीय खिलाड़ी का नाम शामिल नहीं किया है. 

 इंजमाम ने कहा है कि सर विवियन रिचर्ड्स, सनथ जयसूर्या और अब्राहम डिविलियर्स, तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के खेल को बदल दिया है. इंजमाम ने इस मामले में केवल बल्लेबाजी के मुद्दे पर बात की और अपने दावे के लिए तगड़ी दलील भी दी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020 अगर आप विराट के फैन हैं तो अप्रैल मई की इन तारीखों में रखें खुद को फ्री

अपने समय के महान बल्लेबाज इंजमाम ने एक यूट्यूब चैनल से कहा, “काफी साल पहले रिचर्डस ने क्रिकेट के खेल को बदलने का काम किया. उस समय बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को बैकफुट पर खेलते थे, लेकिन उन्होंने सबको दिखाया कि कैसे तेज गेंदबाजों को फ्रंटफुट पर भी खेला जा सकता है. उन्होंने लोगों को बताया कि तेज गेंदबाजों पर भी आक्रमण किया जा सकता है.”

इंजमाम ने जयसूर्या को लेकर कहा, “दूसरा बदलाव जयसूर्या लेकर आए. उन्होंने इनिंग के पहले 15 ओवर में तेज गेंदबाजों पर धावा बोलने का निर्णय लिया. उनके आने के पहले हवा में शॉट खेलने वालों को आम तौर पर बल्लेबाज नहीं माना जाता था, लेकिन उन्होंने पहले 15 ओवरों में इनफील्ड के ऊपर से शॉट खेलकर इस परिभाषा को बदल दिया.”

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने डिलिविलियर्स के बारे में कहा, “तीसरे खिलाड़ी, जिन्होंने क्रिकेट के खेल को बदलने का काम किया, वह डिविलियर्स है. आज के समय में वनडे और टी-20 में खेले जा रहे तेज क्रिकेट के लिए मैं डिविलियर्स को जिम्मेदार ठहराता हूं. पहले के बल्लेबाज सीधे बैट से शॉट खेलते थे, लेकिन डिविलियर्स ने पैडल स्वीप और रिवर्स स्वीप लगाने शुरू कर दिए.”
(इनपुट आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply