T20: 26 जनवरी को तीसरी बार मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानें पिछले 2 मैच के नतीजे

0
43


नई दिल्ली: 26 जनवरी को जहां सारा देश गणतंत्र दिवस (Republic Day) के उत्सव में डूबा हुआ है, वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड में तिरंगा फहरा रही है. विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम (Team India) इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर है. वह मेजबान टीम को पहले टी20 मैच में हराकर तिरंगे का शान बढ़ा चुकी है. अब 26 जनवरी को एक बार फिर उसके पास यह मौका है. भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीमें आज (रविवार) को दूसरे टी20 मैच में दो-दो हाथ करेंगी. यह मैच भी ऑकलैंड के ईडन पार्क स्टेडियम (Auckland T20I) में खेला जाएगा, जहां भारत एक भी टी20 मैच नहीं हारी है.  

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) को छह विकेट से करारी शिकस्त दी थी. उसने 204 रन के विशाल लक्ष्य 19 ओवर में ही हासिल कर लिया था, जो विश्व रिकॉर्ड है. भारतीय टीम अब एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने चार बार 200 से बड़े टारगेट का पीछा कर मैच जीता है. 

यह भी पढ़ें: मैरीकॉम को देश का दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड, 7 और खिलाड़ियों को मिलेंगे Padma Award

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 मैच चूंकि 26 जनवरी की ऐतिहासिक तारीख को खेला जाएगा, इसलिए हमने इसका इतिहास भी खंगाला. टी20 क्रिकेट के इतिहास में यह सिर्फ तीसरा मौका होगा, जब भारतीय टीम मैदान पर होगी. इससे पहले वह 2016 और 2017 में इस तारीख को मैच खेल चुकी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: ऑकलैंड में जीत की हैट्रिक के लिए उतरेगी टीम इंडिया, 26 जनवरी बनेगा गवाह?

भारत ने 26 जनवरी को पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच खेला था. भारत ने एडिलेड में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया था. भारत ने इस मैच में विराट कोहली (90), सुरेश रैना (41) और रोहित शर्मा (31) की बदौलत तीन विकेट पर 188 रन बनाए थे. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर ऑलआउट कर दिया था. इस मैच में भारतीय कप्तान एमएस धोनी थे. 
 

भारत ने 26 जनवरी के दिन दूसरा मैच 2017 में खेला. यह मैच भारत और इंग्लैंड के बीच कानपुर में खेला गया. विराट कोहली की कप्तानी में खेले गए इस मैच का नतीजा भारत के लिए अच्छा नहीं रहा. इंग्लैंड ने इस मैच में भारत को सात विकेट से हराया. भारतीय टीम एमएस धोनी (36*), सुरेश रैना (34) और विराट कोहली (29) की पारियों की मदद से सात विकेट पर 147 रन बनाए. इंग्लैंड ने इयोन मोर्गन (51) और जो रूट (46*) के खेल की बदौलत यह मैच सात विकेट से जीत लिया. 



Source link

Leave a Reply